-->
USA मे एक छह साल के बच्चे ने अपने आईपैड मे ऐप स्टोर से ऐप खरीदारी करके  11 लाख रुपये कर दिए खर्च

USA मे एक छह साल के बच्चे ने अपने आईपैड मे ऐप स्टोर से ऐप खरीदारी करके 11 लाख रुपये कर दिए खर्च

 


पल यूजर जेसिका जॉनसन जो की यू एस की रहने वाली हैं   वो उस समय काफी सदमे में थी जब उन्हें पता चला कि उनके खाते में से $ 16,000 (लगभग 11 लाख रु।) का पेमैंट एप्पल को किया गया था। आपको बता दें जेसिका किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी का शिकार नहीं हुई, लेकिन उसका छह साल का बेटा जॉर्ज जॉनसन ऐप्पल ऐप स्टोर पर इन-ऐप खरीदारी करने में व्यस्त था। 


न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, 41 वर्षीय जेसिका उस समय हैरान रह गईं जब उन्हें पता चला कि उनके छह साल के बेटे ने अपने आईपैड का उपयोग करके ऐप्पल ऐप स्टोर पर $ 16000 की इन-ऐप खरीदारी की है। उसे पता चला कि उसके बेटे ने एप्पल को पेमैंट जुलाई में किया था जब उसने अपने खेल के लिए iPad का उपयोग शुरू कर दिया था और गेमस पर ऐड-ऑन खरीदे थे।


विशेष रूप से 8 जुलाई को, उनके खाते में लगभग 2,500 डॉलर (लगभग 1.8 लाख रुपये) के साथ 25 बार डेबिट किया गया था। जॉनसन ने शुरू में सोचा था कि उसे हैकर्स ने धोखा दिया है और उसने धोखाधड़ी का दावा दायर किया हालांकि, बाद में चेस द्वारा उन्हें बताया गया कि खरीदारी अस्ल में उनके खाते से की गई थी और उन्हें किसी ने धोखा नहीं दिया था।


हालांकि, जब जेसिका एप्पल के पास पहुंची, तो उन्होंने एप्पल को उनके पैसे वापस करने के लिए कहा। 60 दिनों के भीतर पैसे कटने का दावा नहीं करने की वजह से उसे एप्पल से सीधे मना कर दिया गया। जेसिका के ब्यान मे उसने कहा  'उन्होंने मुझे बताया कि क्योंकि मैंने 60 दिनों के अदंर शुल्क नहीं लिया था, इसलिए वो कुछ भी नहीं कर सकते। जेसिका ने कहा जिस कारण से मैंने 60 दिनों के भीतर फोन नहीं किया, वह यह है कि चेस ने मुझे बताया कि यह धोखाधड़ी की संभावना थी। यह पेपाल और एप्पल डोट कोम शीर्ष धोखाधड़ी के आरोप हैं ।


जब जेसिका ने उन्हें बताया कि उनके बैंक खाते में पैसे कटने के कारण वह अपने परिवार का किसी भी तरह भुगतान करने में सक्षम नहीं होगी, तब भी एप्पल ने इनकार कर दिया। उन्होंने मुझे बताया  कि उसे मार्च में उसकी अंतिम तनख्वाह मिली है और उसकी सैलरी 80 प्रतिशत घटा दी गई है। माता-पिता के नियंत्रण को सक्रिय नहीं करने के लिए ऐप्पल ने उनसे सवाल किया, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें उनमें से किसी के बारे में पता नहीं था।


"जाहिर है, अगर मुझे पता था कि उसके लिए एक सेटिंग थी, तो मैंने अपने 6 साल के बच्चे को आभासी सोने की अंगूठी के लिए लगभग 20,000 डॉलर चार्ज करने की अनुमति नहीं दी होगी," जेसिका ने कहा। उसने गेमिंग कंपनी पर "शिकारी" होने और बच्चों को ऐप पर चीजें खरीदने का लालच देने का भी आरोप लगाया।


असूचीबद्ध के लिए, एप्पल के पास माता-पिता के नियंत्रण विकल्प हैं जो माता-पिता को यह निगरानी रखने की अनुमति देते हैं कि उनका बच्चा अपने Apple उपकरणों पर क्या ब्राउज़ कर रहा है। कुछ सेटिंग्स में खरीदारी को सीमित करना या कुछ ऐप्स को एक्सेस करना भी शामिल है।

0 Response to "USA मे एक छह साल के बच्चे ने अपने आईपैड मे ऐप स्टोर से ऐप खरीदारी करके 11 लाख रुपये कर दिए खर्च "

Post a Comment

If you have any doubts Let me know